शुक्रवार, 6 फ़रवरी 2015

नमस्कार ! यह भेल्दी बुलेटिन है..


बिहार के सारण जिले के पंचायत भेल्दी में पिछले एक साल से अनूठे बुलेटिन का प्रसारण हो रहा है. इस बुलेटिन में गांव का एक जागरूक युवक गीत-संगीत के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी का नियमित प्रसारण लाउडस्पीकर लगा कर कर रहा है. पिछले दिने प्रभात खबर में यह अनूठी खबर प्रकाशित हुई थी. अब आपके लिए...
सारण जिले में ऐसा पंचायत है जिसका अपना रेडियो स्टेशन है और रेडियो स्टेशन के माध्यम से पंचायत के नागरिकों को सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों के बारे में प्रतिदिन नियमित रूप से जानकारी दी जाती है. नमस्कार, यह भेल्दी बुलेटिन है, से समाचार की शुरुआत होती है. इस अनूठे रेडियो स्टेशन की स्थापना पंचायत के निवासी स्नातक उत्तीर्ण युवक राहुल कुमार सिंह ने की है और इसका संचालन भी वह अपने निजी प्रयासों से कर रहे हैं. परसा प्रखंड में पड़ने वाली भेल्दी पंचायत के करीब आधा दर्जन गांवों में इस रेडियो स्टेशन के माध्यम से सुबह-शाम तथा दोपहर को प्रसारण करने की व्यवस्था है. मुख्य रूप से पंचायत क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों, कार्यान्वित होने वाली योजनाओं, बैठक, आम सभा, ग्राम सभा तथा सरकार द्वारा जारी सूचना आदि का मुख्य रूप से प्रसारण किया जाता है. प्रतिदिन शाम साढ़े सात बजे से लेकर साढ़े आठ बजे तक समाचार का प्रसारण होता है, जिसमें पंचायत क्षेत्र की घटनाओं, विकास संबंधित योजनाओं, इंदिरा आवास के लाभार्थियों की सूची, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभुकों की सूची का प्रसारण किया जाता है. इस रेडियो स्टेशन के माध्यम से योजनाओं तथा लाभार्थियों की सूची का प्रसारण किये जाने से न केवल हकदारों तक पारदर्शी तरीके से योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है बल्कि दलालों तथा बिचौलियों पर लगाम लगाने में भी काफी हद तक सफलता मिली है.
इस तरह होता है प्रसारण
पंचायत के भेल्दी गांव में रेडियो स्टेशन का मुख्यालय जहां से तार के जरिये भेल्दी, यादवपुर, भेल्दी नवादा, गोपालपुर, लगनपुरा आदि गांवों तक लाउडस्पीकर लगाया गया है. पंचायत में बिजली नहीं रहने के कारण प्रसारण के समय जेनरेटर का प्रयोग किया जाता है. सुबह में भक्ति गीतों के साथ प्रसारण की शुरुआत होती है. दोपहर में सूचनाओं के प्रसारण के अलावा मनोरंजन के लिए फिल्मी गीतों का भी प्रसारण होता है. पंचायत क्षेत्र में होने वाले खेलकूद, स्कूलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के भी बारे में श्रोताओं को जानकारी दी जाती है. इस रेडियो स्टेशन की स्थापना करने वाले राहुल कुमार सिंह बताते हैं कि इसका कोई नामकरण अभी नहीं किया गया है. करीब एक वर्ष पहले इसकी शुरुआत फरवरी 2014 में की गयी थी. तीन भाई तथा दो बहन में सबसे छोटे राहुल सिंह मुख्य रूप से भारतीय सेना के कैंटिन में मनीपुर इंफाल में फूड सप्लाइ का कारोबार करते हैं और इसी कार्य में उनके एक भाई सहयोग करते हैं. आर्थिक रूप से संपन्न राहुल के मन में गांव तथा पंचायत वासियों के लिए कुछ करने की ललक ने यह अनूठा प्रयास करने को विवश किया जो आज धरातल पर उतर चुका है. पंचायत में कोई भी नयी बात होती है तो ग्रामीण भी इस रेडियो स्टेशन तक प्रसारण के लिए सूचना पहुंचाते हैं. इस स्टेशन के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए श्रोताओं को किसी प्रकार का खर्च भी नहीं करना पड़ता है और न ही उन्हें कोई उपकरण रखने की जरूरत है. बस प्रसारण के समय अपने पंचायत के किसी भी गांव में रहने भर की जरूरत पड़ती है. लगभग सभी गांवों के चौक -चौराहों पर पर्याप्त संख्या में स्थायी रूप से लाउडस्पीकर लगे हुए हैं. जिससे प्रसारित होने वाली सूचनाएं, भक्ति गीत और मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रम आसानी से सुनने को मिल जाती है.
साभार- प्रभात खबर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें